इम्यूनिटी(Immunity) बढ़ाने के नेचुरल उपाय-How to increase Immunity Power in Body Naturally

0
        7 Ways to Increase your Immunity Power
 
आंकड़े बताते है की देश में सभी उम्र के लोग पहले की तुलना में अधिक बीमार पड़ते है! क्या आप ने सोचा है की ऐसा क्यों हो रहा है ? इस का एक बड़ा कारण लोगो का इम्यून सिस्टम कमजोर होना है !
 
                                इम्यूनिटी का सीधा मतलब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता से है !यह हमारे शरीर में एक ऐसा सुरक्षा कवच बनाता है जिससे शरीर जल्दी किसी बिमारी की चपेट में नहीं आता !जैसा की आप सब जानते है की आज -कल की भाग दौड़ भरी जिन्दगी और उलटे सीधे खान पान से हम लोग अनेक तरह की बीमारियों से पीड़ित है !सभी चिकित्सा और स्वास्थ्य विशेषज्ञ वायरस या बैक्टीरिया के संक्रमण से बीमार पड़ने वाले लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगो के इम्यून सिस्टम को दुरस्त बनाने में एक साथ काम कर रहे है !
 
                            इम्यून सिस्टम हमारे शरीर की कोशिकाओं ,ऊतकों और अंगों का एक काम्प्लेक्स नेटवर्क है जो आपस में मिलकर कीटाणुओं और रोगाणुओं से शरीर की रक्षा करता है !अभी तक तो आप समझ ही गए होंगे की अगर हमारा इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग है तो हमारा शरीर जल्दी से किसी बीमारी की चपेट में नहीं आता !इसके विपरीत अगर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर है तो हमारे शरीर की रागों के संक्रमण में आने की सम्भावना बढ़ जाती है !
 
             थोड़ा विस्तार से जानते है की इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाये रखने के लिया क्या करना चाहिए ? निचे बताये गये उपायों का नियमित रूप से पालन करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा और आप हमेशा स्वस्थ रह पाएँगे !

1. सुबह उठ कर गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस,एक चम्मच शहद और थोड़ा अदरक का रस डाल कर पीए तो लाभ मिलेगा क्योंकि इस से शरीर हाइड्रेट होता है और शरीर से विषैली चीज़ों को निकालने में मदद मिलती है और हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा बना रहता है !ध्यान रहे कि जरूरत के हिसाब से समय -समय पर दिनभर पानी का सेवन करें !

 

How to increase Immunity Power in Body Naturally
Immunity Foods

2. सुबह उठने के बाद कोशिश करे की आप आधे घण्टे के अंदर शौच आदि कर ले क्योकि जितना जल्दी वेस्ट आप के शरीर से क्लियर होगा,आपके इम्यून सिस्टम के लिए उतना ही अच्छा है ! 
3. तुलसी के चार -पांच पतों के साथ दो दाने काली मिर्च और एक -दो दाना लौंग को पान की तरह चबाकर खाए! इससे आप का इम्यून सिस्टम और मजबूत होगा !

 

7 Ways to Increase your Immunity Power
Immunity Booster
4. हर रोज 30 मिनट योगाभ्यास ,व्यायाम जरूर करें क्योंकि नियमित योगाभ्यास से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है ! योगाभ्यास में पहले आसन फिर प्राणायाम और अंत में ध्यान करें इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के कुछ आसन है
       जैसे -उत्तानासन,त्रिकोणासन,भुजंगासन,ताड़ासन आदि योगाभ्यास से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है ,रक्त प्रवाह में सुधार होता है और शरीर के सभी सेल्स ( Cells ) एक्टिव होते है और इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है !

आमेर किले का इतिहास और रोचक जानकारी

5. हमारा खान-पान हमारे शरीर को सही रखने में बड़ा योगदान देता है ! इसलिए हमें अपने खाने में प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट,फैट ,मिनरल और विटामिन की मात्रा का पूरा ध्यान रखना चाहिए ! सुबह उठने के 2 से 3 घण्टे के अन्दर आप को नाश्ता कर लेना चाहिए ! विटामिन - C की इम्यून सिस्टम को मजबुत बनाने में अहम भुमिका मानी गई है ! इसलिए आप को अपने खाने में आंवला ,नींबू ,संतरा ,मोसंबी ,आम और अंगूर को पर्यापत मात्रा में लेना चाहिए ! 



6. "Life is better when you are laughing"डॉक्टरों ने भी माना है की हंसना बेस्ट मेडिसन है ! इससे हमारे शरीर को ऑक्सीजन मिलता है और रक्त संचार में सुधार होता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम और स्ट्रांग होता है ! 


7. नींद लेना सब को पसन्द है अगर हम रोज 7-8 घण्टे की अच्छी नींद लेते है तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ! 


आप ने ऊपर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के कुछ तरीको के बारे में जाना ! कुछ ऐसी भी चीज़े है जिनके उपयोग से आप का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है जैस धूम्रपान,किसी भी प्रकार का नशा ,जंक फ़ूड ,गन्दा रहन-सहन ,तनाव ,नकारात्मक सोच आदि इन सब चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल ना करे !

यह भी देखें:-

What is a Flow Chart

What is 3M

PPAP Level 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)