Top E-Commerce Company- एक क्लिक में आप का मनपसन्द सामान आप के दरवाजे पर !

0
Top E-Commerce Company-एक क्लिक में आप का मनपसन्द सामान आप के दरवाजे पर !

E-Commerce क्या है ?

आप सब जानते है की आज कल व्यापार और शॉपिंग करने का तरीका बदलता जा रहा है क्योंकि हमें कुछ खरीदने के लिए किसी स्टोर या दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है ये सब आप घर बैठे बडे आराम से कर सकते है वो भी एक क्लिक दवारा और ये सहुलितयत दी है E-Commerce ने !

ऑनलाइन शॉपिंग करने को ही E-Commerce कहते है इसे इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहते है आप इंटरनेट पर किसी भी E-Commerce वेबसाइट पर एक क्लिक से अपना सामान सलेक्ट कीजिए,इंटरनेट पर ही उसका बिल पेमेन्ट किया ,बस हो गई शॉपिंग !आज के समय Social-Distancing को देखते हुए E-Commerce दवारा ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत फ़ायदेमंद है क्यों की आप ना तो दुकान पर गए,ना आप ने पैसे गिने,ना किसी दुकानदार से मिले पर आप का जरुरत का सामान आप के घर पर आ गया!

ऐसे ही पाँच E-Commerce वेबसाइट है जो भारत में आप को आप की मनपसन्द चीज़ आप के दरवाजे तक डिलीवर करवाती है तो आइये जानते है उन E-Commerce वेबसाइट के बारे में। 

1. एमेज़न.कॉम(Amazon.com)

अमेज़न की शुरुआत 1994 में जेफ बेजोस ने की थी जिस का मुख्यालय वाशिंगटन अमेरिका में है इस को एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू किया था, लेकिन बाद में वीडियो डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, एमपी 3 डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक डाउनलोड / स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, फर्नीचर बेचने के लिए विस्तारित किया गया !लेकिन आज Amazon.com में कई उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध हैं, जैसे अमेज़न फ्रेश,अमेज़न प्राइम प्राइम,अमेज़न ड्राइव ,अमेज़न वेब सेवाएं ,एलेक्सा ,अमेज़न स्टूडियो अमेज़न वायरलेस ,अमेज़न डिजिटल गेम स्टोर।अमेज़न में लगभग 8,40,000 एम्प्लाइज है और अमेज़न की Net Income लगभग US$ 11.588 billion है!अमेज़न का एलेक्सा रैंक 12 है !अमेज़न भारत में 2013 में लॉन्च हुए थी भारत में अमेज़न के लगभग 12 से 14  मिलियन एक्टिव यूजर है और लगभग 70000 एम्प्लाइज इंडिया में अमेज़न में काम करते है !
2. फ्लिपकार्ट (Flipkart  )


फ्लिपकार्ट भारत की एक इ-कॉमर्स कम्पनी है फ्लिपकार्ट को सचिन  बंसल और बिनी बंसल ने 2007 में इस को शुरू किया! यह वेबसाइट बुक की ऑनलाइन सेल और परचेस के लिए बनी थी लेकिन अब ये अपने कस्टमर को अन्य चीज़े  खरीदने का भी विकल्प देते है जैसे मोबाइल,इलेक्ट्रॉनिक आइटम,शूज ,लेडी एंड मैन वियर etc फ्लिपकार्ट से आप परचेस किये सामान के बिल का भुगतान कई तरीके से केर सकते है जैसे क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड ,नेट बैंकिंग और कैश ऑन डिलीवरी आदि ! 2017 में वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी, 1.07 लाख करोड़ रूपये में खरीद कर उसका अधिग्रहण कर लिया है! फ्लिपकार्ट ने 2017 में सभी भारतीय स्मार्टफोन शिपमेंट का 51% हिस्सा लिया और अमेज़न(33 %) को पीछे छोड़ दिया !फ्लिपकार्ट ने अपने बिग बिलियन डेज़ प्रमोशन के लिए अकेले 21 सितंबर को 20 घंटों में 1.3 मिलियन फोन बेचे !अगस्त 2019 में, फ्लिपकार्ट ने भारत में नौटिका को लाइसेंस देने और वितरित करने के लिए ऑथेंटिक ब्रांड्स के साथ साझेदारी की ! फ्लिपकार्ट का ग्लोबल एलेक्सा रैंक 104 है और भारत एलेक्सा रैंक 6 है ,फ्लिपकार्ट का मुख्यलाय बैंगलोर में है फ्लिपकार्ट में लगभग 35000 एम्प्लाइज काम करते है ,फ्लिपकार्ट का रेवेनुए लगभग US$ 6.1 बिलियन है !
3. स्नेपडील(Snapdeal)

स्नेपडील 2010 में कुणाल बहल ने शुरू की थी यह एक इंडियन इ-बाजार कम्पनी है इस को दैनिक मामलों के मंच के रूप में शुरू किया गया था , लेकिन सितंबर 2011 में एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस में विस्तार किया गया। स्नैपडील भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बाजारों में से एक है जो 300,000 से अधिक विक्रेताओं में 30,000,000 से अधिक उत्पादों की पेशकश करता है।स्नेपडील का मुख्यालय नई दिल्ली में है स्नेपडील का नारा है "बचाते रहो".स्नेपडील का एलेक्सा रैंक है 1168 है स्नेपडील में लगभग 2000 एम्प्लाइज काम करते है  स्नेपडील का रेवेनुए लगभग US$ 130 मिलियन है !
4. ई-बे(ebay)

ईबे एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो अपनी नीलामी और उपभोक्ता से उपभोक्ता बिक्री के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है। यह ऑनलाइन व्यापारियों के लिए बिक्री चैनल के रूप में उपयोग करने के लिए भी बेहद लोकप्रिय है। ईबे कई अलग-अलग देशों में उपलब्ध है। हालाँकि, आप ज़िप कोड दर्ज करके अपने स्थानीय क्षेत्र में उपलब्ध उत्पादों की खोज कर सकते हैं। ईबे की स्थापना 1995 में पियरे ओमिद्यार ने की थी ईबे का नारा है  "Buy it, sell it, love it". इस का एलेक्सा रैंक 21 है! ईबे में लगभग 14000 एम्प्लाइज काम करते है ईबे का टोटल रेवेनुए लगभग US$ 10.7 बिलियन है !
5. मिंत्रा(Myntra)

मिंत्रा एक इंडियन फैशन इ-कॉमर्स  कम्पनी है जिस की स्थापना 2007 में व्यक्तिगत उपहार वस्तुओं को बेचने के लिए की गई थी इस के संस्थापक मुकेश बंसल ,विनीत सक्सेना और आशुतोष लावण्या है 2014 में myntra.com को फ्लिपकार्ट दवारा अधिग्रहित कर लिया गया इस का एलेक्सा रैंक 1267 है.मिंत्रा का टोटल रेवेनुए लगभग 428 Cr है !मिंत्रा में लगभग 1500 एम्प्लाइज है !
तो ये थी कुछ E-Commerce  वेबसाइट जिनसे आप ऑनलाइन अपनी मनपसन्द चीज़ खरीद सकते है वो भी बिना घर से बाहर जाकर क्योंकि ये वेबसाइट आपको आप का सामान आप के घर के दरवाजे तक डिलीवर करते है !




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)