6 Morning Habits For Success. सुबह की 6 आदत जिन को अपना कर आप Health और Wealth पा सकते है !

0

    6 Morning Habits For Success. सुबह की 6 आदत जिन को अपना कर आप Health और Wealth पा सकते है !

जिन्दगी में खुश रहने के लिए सब से जरूरी क्या है ?आज के इस मॉडर्न समय में सभी लोग ये  कहेंगे की जिन्दगी में सब से जरूरी पैसा है क्योंकि जिसके पास पैसा हैं वो कुछ भी प्राप्त कर सकता है ! लेकिन अगर में कहु की पैसे से कोई मुझे मेरी जिन्दगी का बिता हुआ एक पल वापस कर दे तो ये सम्भव नहीं होगा !

इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोग अपनी हेल्थ का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते और उसका नतीजा ये होता है की पहले हम बड़ी मेहनत से पैसा कमाते है और अपनी हेल्थ का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते और फिर एक दिन जब हेल्थ खराब हो जाती है तो डॉक्टर के पास जाते है और जो पैसा कमाया था उसको अब हेल्थ को सही करने में लगा देते है!

हम यहाँ ऐसी 6 सुबह की आदतों (6 Morning Habits) के बारे में जानेंगे जिन को अपना कर हम अपनी Health और Wealth दोनों को सही रख सकते है,और आप इन आदतों को अपना कर अपना दिन सफल बना सकते है!

आप हर रोज सुबह एक से डेढ़ घण्टे में ये बड़े आराम से कर सकते है एक बात का ध्यान रखे सुबह उठने से और जब तक आप नाश्ता नहीं कर लेते अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना करें ,तो आइये जानते है वो 6 कोनसे काम है जिनको कर के आप Health और Wealth दोनों पा सकते है!. 

1. सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ दे                                                      
          हर वो इन्सान जो अपनी जिन्दगी में सफल होना चाहता उसको जल्दी अपना बिस्तर छोड़ देना चाहिए ,कम से कम हर रोज 5 बजे उठ जाना चाहिए अगर बिना अलार्म उठ सकते है तो उससे अच्छा कुछ नहीं है अन्यथा एक अलार्म घङी खरीदे मोबाइल फ़ोन को अलार्म की जगह ना इस्तेमाल करे ! उठने के बाद कम से कम एक लीटर हल्का गर्म पानी पीए जो की आप के हेल्थ के लिये अच्छा होता है हो सके तो रात को पानी को किसी पीतल के बर्तन में रखे और सुबह उस पानी को पीले !सुबह 5 बजे उठने के लिये आप को रात को 10 बजे तक सो जाना चाहिये !


2. मैडिटेशन (Meditation) और ध्यान करे 
                              उठने के बाद आप को 10 से 15 मिनट तक मैडिटेशन करना चाहिए इससे आप को आत्मिक शांति प्राप्त होती है और आप के मन का चेतन एक विशेष अवस्था में रहता है और आप अपने जिन्दगी के हर एक लक्ष्य को हासिल कर सकते है क्योकि मैडिटेशन से आप का मन एकाग्र होता है !



3. Visualisation और कल्पना करना 
                            मैडिटेशन के बाद 10 से 15 मिनट तक अपनी आँखे बंद करके visualise करे की आप ने जो भी आप के जिन्दगी के सपने थे उनको पूरा कर लिया है जैसे आप अपनी मन पसन्द कार में लॉन्ग  ड्राइव पर जा रहे है ! कल्पना में कितनी शक्ति होती है कैसे लोग इस आदत का इस्तेमाल कर के सफल हुए है ये आप नेपोलियन हिल की बुक सोचो और अमीर हो जाओ(Think and Grow Rich) को पढ़ कर पता लगा सकते है !इस बुक में लेखक ने बताया है की कैसे हेनरी फोर्ड जैसे सफल लोगों ने इस आदत से सफलता हासिल की। 

4. Reading Book (बुक पढ़ना)
                हर एक सफल इन्सान जैसे Bill Gates,Steve Jobs ,Warren Buffett etc आज भी बुक पढ़ते है बुक पढ़ने से आप फोक्स्ड होते है आप को जिस भी फील्ड में सफल होना है उस फील्ड के सफल लोगो की बायोग्राफी पढ़ सकते है जो तरीका सफल होने के लिए उन लोगों ने इस्तेमाल किया उसी पर काम कर के आप भी सफलता हासिल कर सकते है बुक आप की सच्ची दोस्त होती है !

                        

5. Exercise and Yoga 
                                      कम से कम 20 -25 मिनट आप को हर रोज Exercise और Yoga करना चाहिए इस से आप पुरे दिन Energetic रहते है इससे आप की इम्यूनिटी(Immunity) बढ़ती है !



6. Healthy Breakfast 
                         खाना पीना सब को पसन्द है ध्यान रहे हर रोज सुबह 7 से 8 बजे के बीच में अपना नाश्ता कर लेना चाहिए !इस से आप अपना लंच भी टाइम से कर सकते है आप को सुबह का नाश्ता एक राजा की तरह और रात का खाना एक भिखारी की तरह करना चाहिए।


आप ऊपर बताई गई 6 Morning Habits को अपना कर अपनी Health और Wealth मेन्टेन कर सकते है और अपनी जिन्दगी में सफलता हासिल कर सकते है !

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.

एक टिप्पणी भेजें (0)